Indian Railway main logo Welcome to Indian Railways
View Content in English
National Emblem of India

हम जो हैं

उत्पाद विवरण

विभाग

प्रेषण

समाचार और सूचना

निविदा सूचना

अवकाश गृह

हमें संपर्क करें



Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

  

 

प्रबंध सूचना केंद्र विभाग के बारे में

 

रेल पहिया कारखाना ऐसे कुछेक रेलवे इकाईयों में से एक है जिसने कार्यालय और कारखाना के सभी व्यापारिक गतिविधियों में सूचना संसाधन क्षेत्र में उच्च स्तर का स्वचालित किया है । व्यावसायिक अनुप्रयोगों के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का प्रयोग और सू.प्रौ.प्रणाली का

समय-समय पर किया गया नियमित उन्नयन से यह संभव हो पाया है । रेपका की सूचना प्रौद्योगिकी भारतीय रेल में अनोखी है क्योंकि सूचना प्रक्रिया ऑन-लाइन है और डाटा संसाधन के विभिन्न मॉड्यूलों का आपस में डाटा बांटने के लिए एकीकृत किया गया है । रेपका में एक लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) है जो कारखाना, प्रशासनिक भवन और अस्पताल तक फैला हुआ है । 

रेपका के प्रबंध सूचना सेवा केंद्र का शुरूआत 1985 में हुई थी । कालांतर में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हुए और अधिक प्रौद्योगिकीय विकास के चलते रेपका LAN की स्थापना कर सका और व्यावसायिक अनुप्रयोगों को फैलाया जिससे रेपका के सभी व्यापारिक गतिविधियों को कंप्यूटर प्रोग्रामों से जोड़ा जा सका । LAN और INTERNET का स्वामित्व एवं देख-रेख एमआईएस सेंटर (ईडीपी सेंटर) द्वारा वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखा अधिकारी के अधीन किया जाता है ।

 

लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) पर विकसित एवं प्रसारित एकीकृत सूचना प्रबंधन प्रणाली (IIMS) रेपका उत्पादन की मात्रा और गुणवत्ता, वित्त, लागत, लेखा, कार्मिक व पेरोल तथा भंडार मापांक के मामले में अत्यंत एकीकृत, मैत्रीपूर्ण और सूचनाप्रद है । 

  

विनिर्माण प्रबंधन प्रणाली (एम एम एस)                        

अनुरक्षण और आधार प्रणाली (एम एस एस)

क्रय प्रबंधन प्रणाली (पी एम एस)

डिपो प्रबंधन प्रणाली (डी एम एस)

वित्त प्रबंधन प्रणाली (एफ एम एस)

कार्मिक व पेरोल प्रबंधन प्रणाली (पी पी एम एस)

कॉलोनी अनुरक्षण प्रणाली (सी एम एस)

अस्पताल सूचना प्रबंधन प्रणाली (एच आई एम एस)

केयर मॉड्यूल (LAN उपयोगकर्ता शिकायत पंजीयन)

क्वेस्ट मॉड्यूल                                                                                       

 

इंटरनेट :

रेल टेल के माध्यम से कार्यालय को एक स्वतंत्र 65 Mbps इंटरनेट बैंडविड्थ पर रेल नेट और इंटरनेट कनेक्टिविटी का प्रावधान किया गया है । इस सुविधा को विद्यमान रेलवे टेलीफोन लाइनों में डी एस एल प्रौद्योगिकी का प्रयोग करते हुए पूर्व कॉलोनी में अधिकारियों के लिए और पश्चिम कॉलोनी में वरिष्ठ अधीनस्थ कर्मचारियों के लिए उपलब्ध कराया गया है । इससे सभी अधिकारियों को इंटरनेट ब्राउज करने और अपनी तकनीकी कुशलता को बढ़ाने की सुविधा प्राप्त हुई है । अधिकारियों का विश्राम गृह/पूर्व कॉलोनी को Wi-Fi क्षेत्र बना दिया गया है ।      

 

रेपका की वेबसाइट :   

1997 के दौरान पहली बार स्थापित रेपका की वेबसाइट को ग्राहकों, आपूर्तिकारों और कर्मचारियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नवीकरण और पुनः अभिकल्पित किया गया है ।  पुनः अभिकल्पित रेपका वेबसाइट को 2007 में चालू कर दिया गया । वर्तमान यू आर एल वाली वेबसाइट rwf.indianrailway.gov.in में बहुत सारी विशेषताएं हैं जैसे आपूर्तिकारों और ठेकेदारों के बिलों की स्थिति, दिन प्रति दिन के प्रेषण विवरण, डब्ल्यू टी ए अनुपालन, एच एम एस (भारी धातु की रद्दी) की स्थिति गैर रेलवे ग्राहकों का अनुपालन, अवकाश गृह की उपलब्धता आदि ।  इसके अलावा वेबसाइट के प्रयोग से विनिर्दिष्टियों, आरेखों और अनुसूचियों के साथ सभी निविदा प्रलेखों के इंदराज नियमित रूप से केंद्रीय सतर्कता आयोग के मार्गदर्शन में किए जाते हैं ।

 

वेबसाइट में ठेकेदारों और आपूर्तिकारों के बिलों की चेकलिस्ट, विवरणिका और विक्रेता पंजीकरण के आदेवन पत्र, खेलकूद, स्काउट्स आदि विशेष कोटियों की नियुक्तियों की स्थिति का भी विवरण दिया जाता है । सूचना का अधिकार संबंधी सूचनाएं भी वेबसाइट में उपलब्ध करायी जाती है । सभी अधिकारियों और प्रमुख कर्मचारियों को वेब आधारित ई-मेल सुविधा भी प्रदान की गई है  ।                                              

 

 

                                                                                                                                                                                                                                                                                                   

 

 

 

 

 

 

 

 



Source : रेल पहिया कारखाना की आधिकारिक वेबसाइट में आपका स्वागत है CMS Team Last Reviewed on: 06-03-2017  

  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.